سائنس اینڈ ٹیکنالوجی

क्या गीजर का गर्म पानी पिया जा सकता है

अब जब भारत में सर्दी ने दस्तक दे दी है तो अब घरों में नहाने के लिए गीजर का इस्तेमाल किया जाएगा।

सर्दियों में गर्म पानी की बहुत जरूरत होती है, वैसे कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि क्या गीजर से निकलने वाले पानी को पिया जा सकता है या फिर इसे कॉफी या मैगी में इस्तेमाल किया जा सकता है?

यह सवाल इसलिए उठता है क्योंकि आमतौर पर माना जाता है कि पानी उबालने से पानी साफ हो जाता है, लेकिन सच्चाई क्या है, हम बताते हैं।


क्या गीजर का गर्म पानी पिया जा सकता है

नूडल्स या गर्म कॉफ़ी बनाते समय, कुछ लोग सोचते हैं कि वे अपने हीटर के नल से गर्म पानी का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन अधिकांश घरों में पाइपलाइन प्रणाली के कारण, यह विकल्प गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं पैदा कर सकता है।


विशेषज्ञों का कहना है कि वॉटर हीटर या गीजर के पानी का उपयोग पीने या खाना पकाने के लिए नहीं करना चाहिए, क्योंकि इसे पीने योग्य बनाने के लिए शुद्ध करने के बाद यह आप तक नहीं पहुंचता है।


गर्म करने से पानी की संरचना बदल जाती है, ऐसे पानी में ऑक्सीजन कम हो जाती है और उसका स्वाद भी बदल जाता है, इसमें हानिकारक नाइट्रेट भी पाए जाते हैं।


गीजर आमतौर पर पानी को लगभग 49 डिग्री तक गर्म करते हैं, यह तापमान थोड़ा ठंडा पानी मिलाकर पीने वालों के लिए सुखद होता है, लेकिन यह उन लोगों के लिए खतरा है जो इसे लगातार पीते हैं।


क्योंकि पानी को उपयुक्त बनाने के लिए उसे अलग तरह से उबालना पड़ता है, गीजर की फिटिंग ऐसी नहीं होती कि आपको साफ पानी ही मिले।


 



Tags

Post a Comment

0 Comments
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.